[Top 10] Business Ideas Without Investment in Hindi 2022

business ideas without investment in hindi

business ideas without investment in hindi

दोस्तों, अगर आप भी business करना चाहते है लेकिन आपके पास invest करने के लिए पैसे नही है, तो चिंता मत कीजिये क्योंकि आज हम आपको business ideas without investment in hindi के बारे में बताएंगे। 

बहोत सारे लोगों का ये मानना है कि कोई भी बिज़नेस शुरू करने के लिए पैसों की जरूरत होती है। लेकिन आज के समय मे आप बिना किसी investment के भी अपना खुद का बिज़नेस शुरू कर सकते है। कोई भी बिज़नेस अच्छी planning और मेहनत से ही successful होता है। 

दोस्तों, आपने ये कहावत तो सुनी होगी कि ‘पैसा आये तो मै कुछ काम करूंगा, लेकिन पैसा कहता है तुम कुछ काम तो करो तो मै आ जाऊँगा’। इसलिए दोस्तों आपके पास जो भी है आपको उससे ही अपना बिज़नेस शुरू करना चाहिए। 

दोस्तों, अब आपको ये सवाल जरूर सता रहा होगा कि बिना किसी investment के कोनसा बिज़नेस शुरू करे? जो successful हो और आप उससे अच्छे पैसे कमा सको। तो हम आपको यहाँ कुछ ऐसे ही business के बारे में बताने जा रहे है, जो आप बिना पैसों के कर सकते है। 

Business ideas without investment in hindi

दोस्तों, आज के समय मे आप घर बैठे बिज़नेस कर सकते है, आपको कही बाहर जाने की भी जरूरत नही होती है और आप इन्हें बिना किसी investment के शुरू कर सकते है।

आप कुछ बिज़नेस online इंटरनेट की मदद से शुरू कर सकते है, तो कुछ बिज़नेस ऑफलाइन शुरू कर सकते है। हम आपको online ओर offline दोनों बिज़नेस आइडियाज के बारे में जानकारी देने वाले है। सबसे पहले online business kaise kare इसके बारे जानते है। 

Online business ideas in India without investment in hindi

दोस्तों, आज के इस इंटरनेट के जमाने मे आप घर बैठे अपना खुद का business करके online पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको सिर्फ Internet और Laptop की जरूरत होती है।

आप कुछ skills सीखकर अच्छे ऑनलाइन अच्छे पैसे कमा सकते है। तो चलिए जानते है वो कोन से बिज़नेस है जिन्हें आप बिना इन्वेस्टमेंट के शुरू कर सकते है। 

1. Youtube Channel

दोस्तों, Youtube ये घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है। आप अपना खुद का कोई भी Youtube चैनल शुरू करके उससे पैसे कमा सकते है। आपको बस रेगुलर videos बनाकर अपने चैनल पर upload करनी है।

आपको जिस भी विषय के बारे में जानकारी है उस विषय पर आप videos बना सकते है। आप cooking, technology, health, product reviews, News, funny videos, teaching जैसे किसी भी विषय के रिलेटेड videos बना सकते है।

जब आपके चैनल पर अच्छे खासे subscribers और watch टाइम हो जाएगा तब आपके videos पर Ads दिखना चालू हो जाएगी। और इसके बदले आपको पैसे मिलेंगे।

Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको किसी भी तरह की investment नही करनी पड़ती है। आज के समय मे बहोत सारे लोग youtube का इस्तेमाल करके लाखों रुपये कमा रहे है।

2. Freelancing

दोस्तों, आप अपने skills के जरिये फ्रीलांसिंग से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। इसको भी आप बिना पैसों के साथ कर सकते है, सिर्फ आपके पास कुछ ना कुछ skills होना चाहिए।

अगर आपको computer का अच्छा नॉलेज है और इसके साथ आपको सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, फ़ोटो और वीडियो एडिटिंग, राइटिंग, वेब डिजाइनिंग जैसे काम आते है, तो आप आराम से freelancing से अच्छे पैसे कमा सकते है। 

आप feverr, freelance और upwork जैसे platforms का एस्तेमाल कर सकते है। आपको यहा पर आसानी से clients मिल जाएंगे।

3. Blogging

आज के समय में इंटरनेट से पैसा कमाने का सबसे सफल तरीका blogging है। अगर आपको किसी subject का अच्छा नॉलेज है और आप उससे related अच्छी जानकारी लिख सकते है, तो आप ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते है।

आप किसी भी भाषा मे अपना ब्लॉग लिख सकते है। आप wordpress और blogspot जैसे प्लेटफॉर्म्स का use करके free में अपना ब्लॉग बना सकते है। आपको अपना ब्लॉग इस तरह से लिखना है कि उसे ज्यादा से ज्यादा लोगों द्वारा पढ़ा जाना चाहिए।

आप चाहो तो domain name और hosting खरीद के भी अपना unique ब्लॉग शुरू कर सकते है जिससे आपको पैसे भी ज्यादा मिलेंगे। इसलिए ये एक low investment business ideas in india है। 

Also Read :

{11 NEW} Online Business ideas in Hindi 2022

अपने Business को Online कैसे करे? (हजारो से लाखों में कमाए)

Business करना कैसे सीखे (12 बेहतरीन तरीके से कमाई करे)

4. Affiliate Marketing

दोस्तों, आप जब किसी कंपनी के product और सर्विस को promote यानी प्रचार करते है, तो उस कंपनी द्वारा आपको कुछ कमीशन दिया जाता है। इसे ही मार्केटिंग कहते है और जब ये काम online किया जाता है तो उसे Affiliate marketing कहते है।

इस बिज़नेस से भी आप घर बैठे लाखों रुपये कमा सकते है और वो भी बिना किसी investment के। आप Amazon, flipkart जैसे किसी भी ई कॉमर्स वेबसाइट पर अपना एफिलिएट एकाउंट बना कर वहाँ से किसी भी प्रोडक्ट की link को शेयर कर सकते है।

आप social media के थ्रू भी ज्यादा से ज्यादा लोगों को link पर click करने के लिए कह सकते है। जितने ज्यादा लोग आपकी link से प्रोडक्ट खरीदेंगे उतना ही ज्यादा कमीशन आपको इससे मिलेगा। 

5. Data Entry

दोस्तों, इस बिज़नेस में आपको कुछ documents को digital form में convert करना पड़ता है। आप किसी भी data entry का काम करने वाली कंपनी से जुड़कर घर बैठे इस काम को कर सकते है।

आपको अच्छा एक्सपेरिएंस आने के बाद आप एक साथ कई कंपनियों के साथ काम कर सकते है और अच्छे पैसे कमा सकते है। बाद में आप डेटा एंट्री की खुद की कंपनी भी शुरू कर सकते है जिसके लिए आपको कुछ investment भी करने की जरूरत नही होती है। ये एक बहोत ही अच्छा ऑनलाइन बिज़नेस फ़ॉर लेडीज है। 

Offline business ideas without investment in hindi

दोस्तों, अगर आपको इंटरनेट की ज्यादा जानकारी नही है और आप ऑनलाइन बिज़नेस नही करना चाहते है, तो आप बिना investment के offline बिज़नेस भी कर सकते है। नीचे कुछ ऑफलाइन बिज़नेस आइडियाज के बारे में जानकारी दी है। 

1. ट्यूशन

दोस्तों, आप बिना किसी investment के अपने घर पर बच्चों को tuition दे सकते है। अगर आपकी teaching skills अच्छी है और आपको किसी subject की अच्छी नॉलेज है, तो आप अपने आसपास के बच्चों को पढ़ा सकते है।

बाद में ज्यादा students होने के बाद आप coaching classes भी शुरू कर सकते है और ज्यादा पैसे कमा सकते है। इसमे students को सिखाने के साथ साथ आपका नॉलेज भी बढ़ेगा। 

2. टिफ़िन सर्विस

बहोत सारे लोगों को जॉब या education के लिए बाहर रहना पड़ता है। उनको बाहर शहर में घर का खाना नही मिल पाता है और बाहर का खाना रोज रोज नही खाया जाता है। इसलिए वो लोग घर के बने खाने का टिफ़िन लगाते है।

अगर आप अपने घर का खाना बनाकर इन लोगों को टिफ़िन provide करते है, तो इससे आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते है। आप इन लोगों को अपने घर पर बुलाकर भी खाना खिला सकते है। शुरुवात में आप कम लोगों के साथ शुरू कर सकते है और जैसे जैसे लोग बढ़ते जाएंगे आप इसे बड़े स्तर पर scale कर सकते है। 

3. Real estate broker

दोस्तों, आज के समय मे रियल एस्टेट ब्रोकर का बिज़नेस भी बहोत डिमांड में है। इस बिज़नेस से आप बहोत पैसे कमा सकते है। Real Estate Agent का काम हाउस, दुकान, building, फ्लैट प्रॉपर्टी डीलिंग करवाना होता है।

और Real Estate business करने के लिए यह बहुत सस्ता और बहुत आसान तरीका है, क्योकि इसके लिए ना तो ज्यादा पैसे की जरुरत पड़ती है और ना ही ज्यादा रिस्क उठानी पड़ती है।

जिसको कोई भी property जैसे मकान, दुकान, बिल्डिंग, flat खरीदना है उनको प्रॉपर्टी दिलवाना और जिसको कोई भी प्रॉपर्टी बेचना है उनकी प्रॉपर्टी sell करवाना ही Real Estate Agent का काम होता है। इस काम के लिए Real Estate Agent दोनों तरफ से कमीशन लेता है।

4. Insurance agent

अगर हम आज के समय की बात करे तो insurance लोगों की सबसे बड़ी जरूरत बन गया है। हर कोई किसी न किसी तरह का insurance निकालता ही है। आप insurance agent बनकर लोगों की policy करवाके अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

मार्किट में आजकल बहोत ऐसी कंपनीज है, जो आपको लोगों का insurance करवाने के लिए कमीशन देती है। आप अपने हिसाब से कोई भी कंपनी जॉइन कर सकते है। आप जितने ज्यादा इन्शुरन्स निकालोगे उतना ही ज्यादा कमीशन आपको मिलेगा। 

5. Cooking, योगा या dance क्लासेज

दोस्तों, बिना किसी investment के आप घर पर अपने talent का use करके पैसे कमा सकते है। अगर आपको कुकिंग यानी खाना बनाना आता है, तो आप घर पर ही इसके क्लासेज शुरू कर सकते है।

यदि आपको योगा का अच्छा नॉलेज है, तो आपके लिए योगा क्लासेज शुरू करना एक income का बहोत अच्छा साधन बन सकता है। अगर आपको डांस बहोत अच्छे से आता है, तो ये भी आपके लिए अच्छा बिज़नेस साबित हो सकता है। 

Also Read :

[Top 6 Plan] Business Growth Kaise Kare

[20+ New] Ghar baithe Business for Ladies। लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस

Online Work in Hindi without Investment

Conclusion: 

दोस्तों, आज के समय मे बिज़नेस करने के लिए पैसों की जरूरत नही होती है बस आपके पास उस बिज़नेस के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। आपको बिज़नेस में सफल होने के लिए कुछ टाइम लगेगा इसलिए थोड़ा सब्र रखे और मेहनत करते रहे। 

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल business ideas without investment in hindi अच्छा लगा हो, तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर जरूर करे। 

Thank You! 

Adi Girhe: Hi, I am Adi Girhe. I created this blog in 2018 with the vision to help people who want to Earn Money Online in Hindi and help to provide information to start their own Business. I am running Digital Marketing company along with several Blogs.